SEARCH SOME THING...

रविवार, 14 अक्तूबर 2018

गौतम गंभीर की | Gautam Gambhir Biography Hindi

गौतम गंभीर जीवन परिचय
गौतम गंभीर एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है| गंभीर ऐसे भारतीय और चार अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों में से एक है जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातर पाँच शतक मारे है। वे एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज है जिन्होंने लगातार 4 टेस्ट सीरीज में 300 से भी ज्यादा रन बनाए। फरवरी 2014 से वे भारत की तरफ से टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी है।
गौतम गंभीर प्रारंभिक जीवन (Gautam Gambhir Early life )
गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नयी दिल्ली में हुआ था, इनका उपनाम गौटी है,  गंभीर के पिता दीपक गंभीर जिनका एक टेक्सटाइल का व्यवसाय था और सीमा गंभीर उनकी माँ थी, जो एक गृहिणी है। गंभीर को एक बहन, एकता भी है, जो उनसे दो साल छोटी है। गंभीर को उनके दादा-दादी ने उनके जन्म के 18 दिन बाद ही गोद ले लिया था और तभी से गंभीर उन्ही के साथ रह रहे है। गंभीर ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुवात की थी।
गौतम गंभीर की स्कूली पढाई नयी दिल्ली की मॉडर्न स्कूल से हुई और आगे की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से वे ग्रेजुएट हुए। 90 के दशक में वे अपने अंकल पवन गुलाटी के घर पर रहते थे। गंभीर शुरू से ही गुलाटी को अपना सलाहकार मानते है और हमेशा महत्वपूर्ण मैचों से पहले उनसे बात किया करते थे। गंभीर के कोच लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी, दिल्ली के संजय भरद्वाज और राजू टंडन थे। सन 2000 में पहली बार गंभीर की नियुक्ती नेशनल क्रिकेट अकैडमी में की गयी थी। इन्हें 2000 में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के लिए चुना गया था|
गौतम गंभीर व्यक्तिगत जीवन (Gautam Gambhir Personal life)
गौतम गंभीर की पत्नी का नाम नताशा जैन है। इनकी शादी 28 अक्टूबर, 2011 को गुड़गांव में हुई थी। नताशा एक बिजनेसमैन फैमिली से आती हैं। इस कपल की मुलाकात इनकी फैमिली ने ही करवाई थी। गौतम के पिता दीपक गंभीर और नताशा के पिता रवींद्र जैन करीब 30 सालों से एक-दूसरे को जानते थे। नताशा बीबीए ग्रैजुएट हैं। शादी के तीन साल पहले इन दोनों की दोस्ती फैमिली के जरिए हुई थी। दो साल के रिलेशनशिप के बाद गौतम-नताशा की सगाई हुई और फिर एक साल बाद शादी। अब इस कपल की एक बेटी आजीन है। आजीन का जन्म 1 मई, 2014 को हुआ।
गौतम गंभीर कैरिअर (Gautam Gambhir career)
गौतम गंभीर बाए हात के ओपनिंग बल्लेबाज है जो दिल्ली की तरफ से घरेलु क्रिकेट भी खेलते है । उन्होंने अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुवात सन 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ की थी और अगले ही साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला का मौका मिला। भारत द्वारा जीते गये दोनों वर्ल्ड कप फाइनल, 2007 वर्ल्ड टी20 (54 गेंदों में 75 रन) और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप (112 गेंदों में 97 रन) में महत्वपूर्ण इनिंग खेली थी।उन्हें सन 2008 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत के दुसरे सर्वोच्च खेल अवार्ड अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 2009 में आय.सी.सी. टेस्ट रैंकिंग में वे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बने। उसी साल उन्हें आय.सी.सी. टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।2010 से 2011 के बीच उन्होंने भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की 6 मैचों में कप्तानी भी की है, उनकी कप्तानी में भारत वो 6 के 6 मैच जीता भी था| 2011 आईपीएल की नीलामी में, गंभीर को खिलाड़ी के बाद सबसे अधिक मांग थी, कोलकाता नाइट राइडर्स से $ 2.4 मिलियन की बोली लगाने के लिए, उन्हें आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक भुगतान करने वाला क्रिकेटर बनाया गया था। उसके बाद वह टीम के कप्तान के तौर पर नियुक्त किया गया। गंभीर की कप्तानी के तहत, कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के प्लेऑफ के लिए योग्य थे और पहली बार चैंपियंस लीग ट्वेंटी -20 में भी शामिल हुए थे। आखिरकार उन्होंने चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को चेन्नई में अपने घर मैदान में 5 विकेट से हराकर 2012 में अपने पहले खिताब का नेतृत्व किया। गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के प्रमुख रन-स्कोरर हैं। इसी सीज़न के दौरान, उन्होंने अपनी टीम से कुल नौ में से छह अर्धशतकों की पारी खेली और आईपीएल के इतिहास में 2000 रन का स्कोर पार करने और टूर्नामेंट में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला दूसरा खिलाड़ी बन गए।
गौतम गंभीर सफल पारी ( Gautam Gambhir Success Innings)
  • उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक सन 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था।
  • गंभीर ने एकदिवसीय मैचों में पर्दापण सन 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ टीवीएस कप में किया था। अपने तीसरे मैच में उन्होंने 71 रन बनाकर मैन ऑफ़ दी मैच का ख़िताब जीता था।
  • उन्होंने अपना पहला शतक सन 2005 में श्री लंका के खिलाफ जड़ा था, जिसमे उन्होंने 97 गेंदों पर 103 रन बनाए।
  • 2007 आयसीसी वर्ल्ड टी20 के स्क्वाड में उनका चयन किया गया था, जो भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था।
  • बाद में लगातार अच्छी परियां खेलकर, सन 2008 में गंभीर ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी जगह बनायी।
  • वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग साझेदारी करते हुए, उन्होंने 7 मैचों में 858 रन जोड़े थे जिसमे बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक भी शामिल है।
  • सन 2008 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • सन 2009 में वे आयसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर 1 बल्लेबाज बने। उसी साल उन्हें आयसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।
  • 2009 में उन्हें आयसीसी प्लेयर ऑफ़ दी इयर बनाया गया था और उसी साल वे आयसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर 1 बल्लेबाज भी बने।
  • गंभीर को आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने कुल 725000 USD देकर ख़रीदा था।
  • दिल्ली के एकमात्र वे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने 2010 के आईपीएल में 1000 से भी ज्यादा रन बनाए हो।

गौतम गंभीर भारत के सर्वश्रेष्ट बल्लेबाजो में से एक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *