SEARCH SOME THING...

गुरुवार, 16 अगस्त 2018

मनीषा कोइराला /MANISHA KOIRALA

जीवनी
मनीषा कोइराला नेपाली मूल की भारतीय अभिनेत्रीं हैं।  वह हिंदी फिल्मों के अलावा के नेपाली, तमिल,तेलुगु मलयालम फिल्मों में सक्रीय हैं। वह भरतनाट्यम और मणिपुरी नृत्य में पूर्ण रूप से पारंगत हैं। 

पृष्ठभूमि 
मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में हुआ था।  उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और माँ का नाम सुषमा कोइराला हैं।  इनके पिता नेपाल राजीनीति में कैबिनेट मंत्री हैं।   वह नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला की नातिन हैं। इनका एक भाई है- सिद्धार्थ कोइराला-जोकि एक बॉलीवुड अभिनेता है। 

पढ़ाई
मनीषा की शुरूआती पढाई वाराणसी के वंसत कन्या महाविद्यालय से हुई हैं। उसके बाद वह सेकंडरी की पढ़ाई करने के लिए आर्मी स्कूल धौलकुआं नई दिल्ली चली गयीं। मनीषा बचपन से डॉक्टर बन दूसरों की सेवा करने की चाहत थी, लेकिन मॉडलिंग ने उनके लिए फ़िल्मी दुनिया के द्वार खोल दिए। 

शादी 
मनीषा कोइराला की शादी नेपाली बिजनेसमैंन सम्राट दहाल से 19 जून 2010 को हुई थी।  लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी, और 2012 में इस जोड़ी ने तलाक ले लिया। 

साल 2012 ,में मनीषा लाईलाज बीमारी ओवरी कैंसर से पीड़ित हो गयी। उन्होंने इसका इलाज मुंबई और यूएसए में कराया।  उसके बाद वह इस खतरनाक बिमारी से जीत गयी।  

करियर 
मनीषा के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में सुभाष घई निर्देशित फिल्म सौदागर से हुई थी।  फिल्म में उस समय दो लीजेंड कलाकार राज कुमार- दिलीप कुमार एक साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई थी।  पहली ही फिल्म ने कोइराला को रातों रात हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया था। 

मनीषा कोइराला एक गैर-फ़िल्मी परिवार से थीं।  उसके बावजूद उन्होंने उस दौर में खुद को अभिनय से हिंदी सिनेमा में सर्वश्रेठ अभिनेत्रीयोँ में शुमार कर लिया था।  साल 1996 में पार्थो घोष निर्देशित फिल्म अग्नि साक्षी और निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ख़ामोशी ने मनीषा को इंडस्ट्री की टॉप लीडिंग हीरोइन बना दिया।  दोनों ही फिल्मों में मनीषा के दो अलग रूप देखने को मिले।  पहली फिल्म अग्नि साक्षी में में मनीषा अपने एक बीमार पति का ध्यान रखते हुए एक पतिव्रता पत्नी के रूप में दर्शायी गयीं।  वंही दूसरी फिल्म खामोशी में वह अपने गूंगे माँ-बाप का ध्यान रखने वाली एक प्यारी सी ऐनी की भूमिका निभाती हुई नजर आयीं। दोनों ही फिल्मों में उनके अभिनय को देख सभी आलोचक दाँतो टेल उँगली दबा गए। 

साल 1997 में मनीषा बॉबी देओल और काजोल के अपोजिट फिल्म गुप्त- द हिडन ट्रुथ में नजर आयीं।  जो  ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इसी साल वह पहली बार बड़े पर्दे पर शाहरुख़ खान के मणि रत्नम की फिल्म दिल से में नजर आयीं।  इस फिल्म ने उन्हें आलोचकों से अच्छी प्रतिक्रिया दिलाई साथ ही उन्हें इस फिल्म के फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का नामंकन भी मिला। 

साल 1999 में वह फिल्म मन और अजय देवगन स्टारर फिल्म कच्चे धागे में नजर आयीं।  फिल्म मन उनकी लाजवाब एक्टिंग देख आलोचकों ने उन्हें मीणा कुमार तक की उपाधि दे डाली थी।  यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक फिल्म साबित हुई थी। 

साल 2000 में वह मल्टीस्टारर फिल्म लज्जा में नजर आयीं। इस फिल्म में उनका अभिनय काबीले तारीफ था।  उसके बाद वह वर्ष 2002 में अजय देवगन स्टारर फिल्म कंपनी में नज़र आयीं। इस फिल्म के लिए उन्हें तीसरा फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवार्ड से भी नवाजा गया। 

साल 2003 में मनीष काफी लो बजट फिल्मों में नजर ने लगी। इसी साल  केंद्रित फिल्म इस्केप फ्रॉम तालिबान में नज़र आयीं। इस फिल्म के लिए उन्हें बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। उसके बाद वह फिल्म मार्केट में एक जवान बाजारू औरत की भूमिका में दिखाई दी।  इस फिल्म के लिए उन्हें आलोचकों की और बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की। 

कोइराला अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक निर्माता भी हैं। उन्होंने फिल्म मेकिंग का डिप्लोमा न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से किया है।  कोइराला ने अपने बैनर के तहत फिल्म पैसा वसूल का निर्माण किया।  ऐसी फिल्म जो बॉलीवुड में अब तक नहीं बनी थी।  इस फिल्म की लीड हीरोइन सुष्मिता सेन थीं।  इस फिल्म की खासियत यह थी कि फिल्म ना तो लव स्टोरी थी और ना ही उसमे कोई भी हीरो था। 

साल 2007 में वह फिल्म अनवर में एक सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रूप में नज़र आयीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में फिल्म मुंबई एक्सप्रेस से एक जबरदस्त वापसी की।  इस फिल्म में वह इरफ़ान खान के साथ नज़र आई।  इस फिल्म में उनके अभिनय से दर्शक तो प्रभावित हुए लेकिन फिल्म की ख़राब मार्केटिंग की वजह से फिल्म को बॉक्स-ऑफिस पर औंधे मुंह की खानी पड़ी। 

प्रसिद्ध फ़िल्में 
मुम्बई एक्स्प्रेस,1942: अ लव स्टोरी, इंसानियत के देवत,य़लगार,सौदागर,मिलन, दुश्मनी,अनोखा अंदाज़ ,यूंही कभी,लाल बादशाह ,कच्चे धागे,कारतूस,जय हिन्द,लावारिस, मन,ताजमहल ,कंपनी ,जानी दुश्मन,लज्जा,चैम्पियन,खौफ़,बाग़ी। 

आने वाली फ़िल्में 
कैंसर को हराकर मनीषा एक बार फिर से बड़े पर्दे पर फिल्म चेहरा से कमबैक करने जा रहीं हैं। 



प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को काठमांडू (नेपाल) में हुआ था। यह ग्लैमर गर्ल एक प्रसिद्ध राजनीतिक परिवार से हैं। मनीषा कोइराला के दो प्रसिद्ध चाचा और दादा नेपाल के प्रधानमंत्री पद पर मौजूद हैं। मनीषा के भाई सिद्धार्थ कोइराला, जोकि एक बॉलीवुड अभिनेता हैं। मनीषा ने दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल और वाराणसी के वसंत कन्या महाविद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। मनीषा की इच्छा एक डॉक्टर बनने की थी, लेकिन उनकी मॉडलिंग की औपचारिकता से उन्हें बॉलीवुड में प्रवेश करने का मौका मिला।
इस ग्लैमर गर्ल की पहली नेपाली फिल्मफेरि भेटौंला है। सुभाष घई द्वारा निर्देशित उनकी पहली हिंदी फिल्म सौदागर थी। इस खूबसूरत युवा अभिनेत्री ने कई प्रसिद्ध निर्देशकों जैसे राम गोपाल वर्मा, विधु विनोद चोपड़ा, संजय लीला भंसाली, मंसूर खान, राजकुमार संतोषी और अन्य निर्देशकों के साथ काम किया है। इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने कई हिट फिल्मों में काम किया है। मनीषा को फिल्म बॉम्बे (मणि रत्नम द्वारा निर्देशित) में उनके लुभावने प्रदर्शन के कारण फिल्मफेयर क्रिटिक्स का अवार्ड दिया गया। मनीषा ने अपने अभिनय की कुशलता से सबको प्रभावित किया। मनीषा कोमणि रत्नम द्वारा निर्देशित अगली फिल्म ‘दिल से’ के लिए चुना गया। वर्ष 1996 में मनीषा की एक और फिल्म अग्नि साक्षी रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही। उसी वर्ष मनीषा को संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म खामोशी में काम करने का प्रस्ताव मिला।
इस सुन्दर शाही महिला ने न्यूयॉर्क से फिल्म मे किंग का डिप्लोमा पूरा किया। वर्ष 1999 में मनीषा यूएनएफपीए की गुडविल एम्बेसडर बनी। मनीषा कोइराला महिलाओं के अधिकारों के प्रचार के लिए बहुत ही निष्ठा से काम कर रही हैं।


सम्बंधित लिंक
बॉलीवुड अभिनेता
अजय देवगनजॉन अब्राहमराजेश खन्ना
अक्षय कुमारजॉनी वाकरडॉ. राजकुमार
अक्षय खन्नाकादर खानरजनीकान्त
अमिताभ बच्चनकुमार गौरवरणधीर कपूर
अनिल कपूरकुंदन लाल सहगलरितेश देशमुख
आशुतोष राणामहेश मांजरेकरसैफ अली खान
बॉबी देओलमनोज बाजपेईसलमान खान
चंद्रचूढ़ सिंहमहमूदसंजय दत्त
दिलीप कुमारमिलिंद सोमनशाहरुख खान
डिनो मोरियानसीरुद्दीन शाहनवाजुद्दीन सिद्दीकी
फरदीन खानओम पुरीशम्मी कपूर
फरहान अख्तरपृथ्वीराज कपूरसुनील शेट्टी
ऋतिक रोशनराहुल खन्नासनी देओल
जैकी श्रॉफराज बब्बरतुषार कपूर
जगदीपराज कपूरशाहिद कपूर
सुशांत सिंह राजपूत
बॉलीवुड अभिनेत्री
अदिति गोवित्रिकरकरिश्मा कपूररवीना टंडन
ऐश्वर्या रायकैटरीना कैफरेखा गणेशन
अमीषा पटेलकिम शर्मारिमी सेन
अमृता अरोड़ाललिता पवाररिंकी खन्ना
अमृता रावलिसा रायरिया सेन
अंतरा मालीमाधुरी दीक्षितसमीरा रेड्डी
आयशा टाकियामहिमा चौधरीशबाना आज़मी
बबीतामालाइका अरोड़ाशमिता शेट्टी
बिपाशा बसुमल्लिका शेरावतशर्मिला टैगोर
सेलिना जेटलीमनीषा कोइरालाशशिकला
डिंपल कपाड़ियामेघना रेड्डीस्मिता पाटिल
दीया मिर्ज़ानम्रता शिरोडकरसोहा अली खान
ईशा देओलनंदिता दाससोनाली बेंद्रे
ग्रेसी सिंहनेहा धूपियासोनाली कुलकर्णी
हेमा मालिनीपूजा बेदीसुचित्रा सेन
ईशा कोपिकरपूजा भट्टसुष्मिता सेन
जया बच्चनप्रीति झंगियानीतब्बू
जूही चावलाप्रीति जिंटातारा शर्मा
काजोलप्रियंका चोपड़ाजोहरा सहगल
करीना कपूरदीपिका पादुकोण
फिल्म निर्देशक और फिल्म निर्माता
दीपा मेहतामहेश भट्टयश चोपड़ा
सत्यजीत राय
टेलीविजन
एकता कपूरजसपाल भट्टी
तेलुगू सिनेमा
चिरंजीवीनागार्जुन
तमिल सिनेमा
इलियाराजाप्रभु गणेशन
मलयालम सिनेमा
मामूट्टी

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *