SEARCH SOME THING...

बुधवार, 7 मार्च 2018

ग़ुलाम नबी आज़ाद जीवन परिचय हिंदी में | GHULAM NABI AZAD BIOGRAPHY IN HINDI | जीवनी, बायोग्राफी, हिस्ट्री, JIVANI,

ग़ुलाम नबी आज़ाद जीवन परिचय हिंदी में | GHULAM NABI AZAD BIOGRAPHY IN HINDI | जीवनी, बायोग्राफी, हिस्ट्री, JIVANI, JIVAN PARICHAY, HISTORY, JIVNI, DOCUMENTARY


जीवन परिचय (जीवनी) / Biography / Documentary 

गुलाम नबी आजाद (जन्म 7 मार्च 1 9 4 9, जम्मू और कश्मीर में, भारत) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री थे। वर्तमान में, वह राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य करता है।
वह 27 अक्टूबर 2005 तक प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में भारत के संसदीय कार्य मंत्री थे, जब उन्हें जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में 2002 के विधानसभा चुनाव में सफलतापूर्वक पार्टी का नेतृत्व किया।

प्रारंभिक जीवन

गुलाम नबी आजाद का जन्म जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में सोती गांव में हुआ था। वह रहमतुल्लाह बट्ट और बसા बेगम के लिए पैदा हुए थे। वह अपने गांव में स्कूल चला गया। वह जम्मू चले गए और जीजीएम से अपनी बैचलर की डिग्री खत्म कर दिया। विज्ञान में विज्ञान कॉलेज इसके बाद, उन्होंने 1 9 72 में कश्मीर विश्वविद्यालय से जूलॉजी में मास्टर ऑफ साइंस पूरा किया।

राजनीतिक कैरियर

आजाद ने 1 9 73 में भालेसा में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के सचिव के रूप में काम करने के तुरंत बाद अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। दो साल बाद, उन्हें जम्मू और कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। 1 9 80 में, उन्हें अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।
1 9 80 में महाराष्ट्र के वाशिम (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से सातवीं लोक सभा के लिए चुने जाने के बाद, आजाद ने 1982 में कानून, न्याय और कंपनी मामलों के मंत्रालय के प्रभारी उप मंत्री के रूप में केंद्र सरकार में प्रवेश किया।
इसके बाद, वह 1 9 84 में आठवीं लोकसभा के लिए चुने गए और राज्य सभा के रूप में महाराष्ट्र के पहले सदस्य (1 99 0 - 1 99 6) थे। राव की सरकार के दौरान, आज़ाद ने संसदीय कार्य और नागरिक उड्डयन मंत्रालयों का प्रभार संभाला। बाद में उन्हें 30/11/1996 से 29/11/2002 और 30/11/2002 से 29/11/2008 तक जम्मू-कश्मीर से राज्यसभा के लिए चुने गए, लेकिन 29/04/2006 को पद से इस्तीफा दे दिया 2 नवंबर 2005 को जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री।

जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री

जून 2008 में, आज़ाद सरकार ने एक हिंदू मंदिर के बोर्ड में भूमि हस्तांतरण करने की योजना की घोषणा की। कई मुसलमानों ने इस निर्णय से नाराज किया और विरोध किया, सरकार को हस्तांतरण रद्द करने के लिए अग्रणी; हालांकि, इस उलटाव ने हिंदू विरोध को उकसाया। सात लोगों की हिंसा में मारे गए थे, इन विरोधियों के साथ। जम्मू-कश्मीर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक गठबंधन दल ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को आजाद की सरकार के लिए अपना समर्थन वापस ले लिया और आत्मविश्वास के लिए अनुरोध करके अपनी सरकार को बनाए रखने की कोशिश करने की बजाय आजाद ने 7 जुलाई 2008 को इस्तीफा दिया और बाद में छोड़ दिया। कार्यालय 11 जुलाई 2008 को

केंद्र सरकार

दूसरी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में, डॉ। मनमोहन सिंह के नेतृत्व में, श्री आजाद, को भारत के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी। 30/11/1996 से 29/11/2002 की अवधि के दौरान वह चौथी कार्यकाल के लिए राज्यसभा और जम्मू-कश्मीर से तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन का विस्तार करने की कसम खाई, जिसने पूरे भारत में आधे मिलियन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जुटाया है, और बाद में उनके मंत्रालय ने भी शहरी आवास की शहरी गरीबों की सेवा के लिए राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का शुभारंभ किया।
उन्होंने आबादी नियंत्रण के लिए 25 और 30 के बीच की देर से शादी की आयु का सुझाव दिया है, और कहा है कि बिजली की कमी है और ग्रामीण क्षेत्रों में टीवी मनोरंजन की अनुपस्थिति से लोगों को और अधिक बच्चों का उत्पादन करने का अवसर मिलेगा

विपक्ष के नेता

जून 2014 में, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन ने लोकसभा में बहुमत जीता और केंद्रीय सरकार का गठन किया, आज़ाद को राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां कांग्रेस ने अब भी बहुमत हासिल किया है।
पीडीपी-बीजेपी गठबंधन विधानसभा में बहुमत सीटों के बावजूद, 2015 में, आजाद को जम्मू-कश्मीर से राज्यसभा के लिए चुना गया।

व्यक्तिगत जीवन

आज़ाद ने 1 9 80 में एक प्रसिद्ध कश्मीरी गायक शमीम देव आजाद से शादी की, और उनके पास एक पुत्र सद्दाम नबी आजाद और एक बेटी सोफिया नबी आजाद हैं।

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

भारत के सचै नेता
देस भकती
हमे गहरव हे इन देस भकति पर

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *