SEARCH SOME THING...

रविवार, 11 मार्च 2018

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

रेमन मैगसेसे पुरस्कार (अंग्रेज़ीRamon Magsaysay Award) एशिया के व्यक्तियों एवं संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्य करने के लिये प्रदान किया जाता है। इसे प्राय: एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है। यह रमन मैगसेसे पुरस्कार फाउन्डेशन द्वारा फ़िलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसेसे की याद में दिया जाता है।

स्थापना

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की स्थापना 1957 में हुई। इसका नामकरण फिलीपींस के राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे के नाम परा हुआ, जिनकी 1957 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। वे 1950 के दशक में अपने भूमि सुधार कार्यक्रमों के माध्यम से कम्युनिस्टों की घुसपैठ को नाकाम करने के लिए विश्वविख्यात हुए। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष मैग्सेसे जयंती पर 31 अगस्त को लोक सेवा, सामुदायिक सेवा, पत्रकारिता, साहित्य तथा सृजनात्मक कला और अंतर्राष्ट्रीय सूझबूझ के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार ग़ैर एशियायी संगठनों, संस्थानों को भी एशिया के हित में कार्य करने के लिए दिया जा सकता है।

पुरस्कार की संकल्पना

प्रारम्भ से ही रेमन मैग्सेसे पुरस्कार की संकल्पना 'जनता की सेवा में भावनाओं की महानता प्रदर्शित करने के लिए' की गयी थी। इस पुरस्कार की क्षेत्र सीमा के अंतर्गत पूर्वी, दक्षिण पूर्वी तथा दक्षिण एशिया तथा एशिया में रहने वाला कोई भी व्यक्ति, उसकी जाति, लिंग अथवा धर्म का भेदभाव किए बिना शामिल होते हैं। यद्यपि राष्ट्राध्यक्ष तथा शासनाध्यक्ष तथा उनके पति या पत्नी अपने कार्यकाल के समय इस पुरस्कार के पात्र नहीं होते।

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *