SEARCH SOME THING...

मंगलवार, 13 मार्च 2018

परफेक्ट बात:इंटरव्यू् के 5 कॉमन सवाल, जिनके जवाब में जल्दबाजी से जॉब का चांस खो देते हैं कैंडिडेट




यूटिलिटी डेस्क. इंटरव्यू किसी भी पद के लिए क्यों न हो, लेकिन कुछ सवाल कॉमन हैं जो बैंकिंग से लेकर इंजीनियरिंग जैसे तमाम जॉब्स के लिए पूछे जाते हैं। जॉब व रिक्रूटमेंट कंपनी ग्लासडोर समेत कई बड़ी कंपनियों के एचआर विशेषज्ञों की राय में इन कॉमन सवालों के स्मार्ट जवाब नौकरी के लिए आपका नाम पक्का कर सकते हैं।
जानिए कैसे दे सकते हैं आप इन आम सवालों के स्मार्ट जवाब।

अपने बारे में बताइए?

इसमें अपने काम के अनुभव व एजुकेशन के बारे में न बताएं। यह जानकारी आपके रेज्यूमे में शामिल है। 15 से 30 सैकंड का समय अपने बारे में बताने के लिए काफी है। इसके बाद अपने जवाब में यह बताएं कि आप इस जॉब के लिए सबसे ज्यादा फिट क्यों हैं। अपनी हॉबी आैर एक्स्ट्रा स्किल्स के बारे में भी बताएं। जिससे अंदाजा लगे कि आपकी एक्स्ट्रा क्वालिटीज कंपनी के लिए कितनी फायदेमंद हैं।

अापकी कमजाेरी व ताकत क्या है?

इसमें कैंडिडेट्स अपनी स्ट्रेन्थ तो बता देते हैं, लेकिन अक्सर कमजोरी नहीं बताते। या कमजोरी नहीं होने की बात कहते हैं। यह तरीका सही नहीं है। आपको थोड़ा सच भी बोलना चाहिए। कमजोरी बताते समय आपको थाेड़ी स्ट्रैटजी अपनाने की जरूरत है। इंटरव्यू में कमजोरी बताने के साथ ही उसे ओवरकम करने के प्रयासों के बारे में भी बताना होगा। इसी तरह खूबियां बताते हुए विनम्रता के साथ अपनी बात रखें ताकि रिक्रूटर को आप घमंडी न लगें।

आप इस जॉब के लिए परफेक्ट क्यों हैं?

इसके जवाब में आपको अपनी बेस्ट क्वालिटीज और स्किल्स बताने की जरूरत है, जो इस जॉब से संबंधित हैं। फोकस करें कि आप कैसे कंपनी को फायदा पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पहले किए हुए कुछ प्रोजेक्ट्स का जिक्र भी कर सकते हैं।

आने वाले पांच सालों में अाप कहां होंगे?

हायरिंग मैनेजर करिअॅर गोल्स के साथ आपकी महत्वाकांक्षा के बारे में भी जानना चाहते हैं। इस सवाल के जवाब के लिए अपने कॅरिअर प्लान्स पहले से ही सोचकर रखें। जो भी कॅरिअर प्लान बताएं वह उस कंपनी में आपके ठहरने की बात पर जोर देता हो।

कितनी सैलरी की उम्मीद करते हैं?

इस सवाल पर थोड़ा होमवर्क करने की जरूरत है। अपने समकक्ष पद के सैलरी पैकेज को पता करें। कोशिश करें कि आप अपनी उम्मीदें बताएं उससे पहले हायरिंग मैनेजर से थोड़ा अंदाज लेने की कोशिश करें। इसके बाद कोई निश्चित फिगर बताने के बजाय सैलरी रेंज बताएं। जिससे बाद में नेगोशिएट करने की गुंजाइश रहे।

विदेश में हॉयर स्टडी के लिए जाना चाहते हैं? तो पहले जान लीजिए ये 5 बातें


कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *