SEARCH SOME THING...

बुधवार, 14 मार्च 2018

3 लोकसभा- 2 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे:यूपी व्उ बिहार उपचुनाव नतीजे: गोरखपुर और फूलपुर में बीजेपी साफ, समाजवादी पार्टी की बड़ी जीत



फूलपुर/गोरखपुर
उत्तर प्रदेश की दो सबसे वीआईपी लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुरमें समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर से जहां एसपी प्रत्याशी प्रवीन निषाद ने बीजेपी के उपेन्द्र शुक्ल को 21 हजार 881 वोटों से हरा दिया। वहीं फूलपुर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी नागेंद्र पटेल ने 59 हजार से भी अधिक वोटों से जीत हासिल की। सीएम योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई गोरखपुर सीट और डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की फूलपुर सीट पर शुरुआती दौर में कांटे की टक्कर देखने को मिली। लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने भारी उलटफेर कर दिया और बीजेपी का कमल मुरझा गया।



सपा में जश्न
- फूलपुर और गोरखपुर में बढ़त के बाद सपा के दफ्तर में जश्न का माहौल है।



सियासत के लिहाज से आज का दिन काफी अहम है। बिहार और यूपी की तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर 11 मार्च को हुए उपचुनाव की मतगणना चल रही है। यूपी में गोरखपुर और फूलपुर में चुनाव हुए। तीसरी लोकसभा सीट बिहार की अररिया है। विधानसभा सीटें बिहार की हैं। फूलपुर में 38 और गोरखपुर में 43% मतदान हुआ था। 

यूपी की दो लोकसभा सीटों पर सपा-बसपा मिलकर बीजेपी के खिलाफ लड़ीं। जीत की राह पर हैं। ऐसे में जब सपा के राम गोविंद चौधरी और मायावती का आमना-सामना हुआ तो दोनों ने झुककर एक दूसरे से नमस्कार किया। 

यूपी के डिप्टी सीएम ने कहा- हमको ये उम्मीद नहीं थी कि बीएसपी के वोट इस तरह एसपी को ट्रांसफर होंगे। पूरी नतीजे आने के बाद ये मामला देखेंगे। यह भी देखेंगे कि अगर भविष्य में सपा, बसपा और कांग्रेस साथ आती हैं तो क्या तैयारी जरूरी है। अगले लोकसभा चुनाव को जीतने की तैयारी करेंगे। 
 पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने यूपी की दो लोकसभा सीटों पर जीत (नतीजों का एलान अभी नहीं हुआ है) के लिए मायावती और अखिलेश यादव को बधाई दी है। ममता ने कहा- अंत की शुरुआत हो गई है।





जहानाबाद उपचुनाव परिणाम : जदयू को राजद ने दी करारी शिकस्त, 35036 मतों के अंतर से जीत


पटना: बिहार में हुए उपचुनाव में जहानाबाद विधानसभा सीट राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 35036 वोटों से जीत ली है. मतगणना के बाद चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं. यहां पर राजद के प्रत्याशी कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव विजयी हुए. वे राजद (आरजेडी) के दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र हैं. इस चुनाव में बिहार में हार का सामना करना पड़ा.

इस सीट पर उपचुनाव को राजद नेता तेजस्वी यादव बनाम नीतीश कुमार की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था. जहानाबाद सीट के उपचुनाव में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे.

जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी और इसके परिणाम साढ़े तीन बजे सामने आ गए. राजद ने बिहार में सत्ताधारी दल जनता दल यूनईटेड को कड़ी शिकस्त देते हुए यह सीट 35036 वोटों से जीत ली.

सुबह 8.30 बजे तक हुई शुरुआती मतगणना में ही राजद के कैंडिडेट आगे चल पहुंच गए थे. सुबह 9.35 बजे जदयू के अभिराम शर्मा आगे निकल गए. कुछ ही समय बाद 10.15 बजे राजद के कुमार कृष्ण मोहन यादव फिर आगे हो गए. 10. 25 बजे तक हुए मतगणना के दूसरे राउंड के बाद राजद के यादव को 4792 वोट और जदयू के अभिराम शर्मा को 3485 वोट मिले थे.


सुबह 10.33 बजे तीसरे राउंड की मतगणना के बाद राजद को 7703 वोट व जदयू को 4987 वोट मिले. चौथा राउंड 10. 37 बजे पूरा हो गया. इसके बाद यादव को 9395 वोट और जदयू के अभिराम शर्मा को 7233 वोट मिलने की घोषणा हुई.

पांचवें राउंड की मतगणना 10.45 बजे पूरी हुई. इस राउंड के बाद राजद के 13150 वोट और जदयू के 8425 वोट थे. करीब 11 बजे सातवें राउंड में राजद जदयू से करीब सात हजार वोटों से आगे निकल गई. पौने बारह बजे पूरे हुए मतगणना के नौवें राउंड में राजद के कुमार कृष्ण मोहन यादव ने जदयू की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए 10256 मतों से बढ़त बना ली.


डेढ़ बजे कुमार कृष्ण मोहन यादव ने 17727 वोटों से बढ़त बना ली. ढाई बजे सोलहवें राउंड की मतगणना के जदयू की उम्मीदें पूरी तरह घराशायी हो गईं. राजद के कुमार कृष्ण मोहन यादव को 46436 वोटों के मुकाबले जदयू के अभिराम शर्मा को 25925 वोट ही मिल पाए. इसके बाद अंतिम परिणाम आ गए और राजद ने जहानाबाद सीट 35036 वोटों से जीत ली.

जहानाबाद सीट पर 11 मार्च को हुए मतदान में 48 फीसदी लोगों ने अपने वोट का प्रयोग किया था. यहां राजद के खिलाफ जदयू ने साल 2010 में जीते पूर्व विधायक अभिराम शर्मा को खड़ा किया था.



कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *