SEARCH SOME THING...

मंगलवार, 13 मार्च 2018

13 मार्च/13 march :आज का इतिहास /Events of the day /History of the day









 


 

13 मार्च की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

क्‍यों महत्‍वपर्ण है 13 मार्च :
1.13 मार्च 1940: भारतीय क्रांतिकारी ऊधम सिंह ने अंग्रेजों से जलियांवाला बाग का बदला लेने के लिए जनरल डायर पर लंदन में गोलियां चलाईं.
2.13 मार्च 1961: ब्रिटेन की दो महिला और तीन पुरुष अधिकारियों पर रूस के लिए जासूसी करने का आरोप लगा था. कहा गया था कि वो देश के सुराग रूस भेज रहे थे.
3. 13 मार्च 1996: स्‍कॉटलैंड के डनब्लेन के स्कूल में एक बंदूकधारी ने घुसकर गोलियों की बौछार कर दी जिसमें 16 बच्चे और उनके शिक्षक की मौत हो गई.
4. 13 मार्च 1996: कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और श्रीलंका के बीच हुआ क्रिकेट वर्ल्‍ड कप का सेमीफाइनल मैच काफी नाटकीय रहा. एक लाख 10 हजार से ज्‍यादा संख्या में मौजूद दर्शक भारत की तय मानी जा रही हार पचा नहीं पाए और हुडदंग पर उतर आए. श्रीलंका के 252 रनों के जवाब में भारत ने 120 रन पर अपने आठ विकेट गंवा दिए थे. पिच तो ऐसी हो गई कि बल्लेबाजों के पल्ले कुछ भी नहीं पड़ रहा था. हुड़दंग के कारण आईसीसी ने श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया. हालांकि उनकी जीत तो तय ही थी.

5.13 मार्च 1997: भारत की मिशनरी ऑफ चैरिटी ने मदर टेरिसा के उत्तराधिकारी के रूप में सिस्‍टर निर्मला का चयन किया अपने नए नेता के रूप में किया. खराब सेहत की वजह से मदर टेरिसा संगठन का नेतृत्‍व नहीं करना चाहती थीं. उनका निधन 5 सितंबर 1997 को हो गया था.
  • 1997 - सिस्टर निर्मला का चयन नेता के रूप में ईन्डियन मिशनरीज ऑफ चैरिटी में मदर टेरेसा द्वारा किया गया।
  • 1999 - शेख़ हमाज बिन ईसा अल ख़लीफ़ा बहरीन के नये शासक बने, 23 वर्षों के अंतराल के बाद श्रीलंका सरकार ने हत्या एवं मादक द्रव्य तस्करी सदृश अपराधों के लिए मृत्युदंड की सज़ा पुन: बहाल करने का निश्चय किया।
  • 2002 - राबर्ट मुगावे पुन: जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति निर्वाचित, पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ़ की जापान यात्रा प्रारम्भ, सी.टी.बी.टी. पर हस्ताक्षर के लिए समय मांगा।
  • 2003 - इराक पर ब्रिटेन के प्रस्तावों को फ़्रांस ने नामंजूर किया।
  • 2008 -
    • राज्यपाल ने खाद्य सुरक्षा और मानक संशोधन विधेयक, 2008 को पारित किया। 'हिन्दुस्तान टाइम्स' और पाकिस्तान के अखबार 'डॉन' को पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए कुलिश सम्मान प्रदान किया गया।
    • नासा का अंतरिक्ष यान एंडेवर सकुशल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुँचा। सैक्स स्कैण्डल में फंसे न्यूयार्क के गवर्नर एलिमट स्पित्जर ने अपने पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की।
  • 2009 - सार्क साहित्योत्सव आगरा में शुरू हुआ।

13 मार्च को जन्मे व्यक्ति

13 मार्च को हुए निधन


सिस्टर निर्मला

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *