SEARCH SOME THING...

शुक्रवार, 17 नवंबर 2017

रीता फारिया जीवन परिचय हिंदी में | REITA FARIA BIOGRAPHY IN HINDI | जीवनी, बायोग्राफी







रीता फारिया जीवन परिचय हिंदी में | REITA FARIA BIOGRAPHY IN HINDI | जीवनी, बायोग्राफी, हिस्ट्री, JIVANIJIVAN PARICHAYHISTORYJIVNIDOCUMENTARY

जीवन परिचय (जीवनी) / Biography / Documentary 

रीता फारिया पॉवेल (1945) मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं। वे पहली भारतीय मिस वर्ल्ड हैं, जिन्होने चिकित्सा शास्त्र में विशेषज्ञता हासिल की।

शिक्षा एवं करियर

मुंबई में 1945 में जन्मी रीता पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं जिन्होंने 1966 में मिस वर्ल्ड का टाइटिल जीता। एक साल मॉ‌डलिंग की ऊंचाइयों को छूने के बाद रीता ने डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की और इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। उन्होने मुंबई स्थित ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जमशेदजी जीजाबाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल से एम बी बी एस में स्नातक किया। उसके बाद वे किंग्स कॉलेज एवं अस्पताल, लंदन में उच्च अध्ययन हेतु चली गई। 1971 में उन्होने डेविड पॉवेल से शादी की और 1973 में दोनों डबलिन में रहने लगे, जहां उन्होने डोकटरी की प्रेक्टिस करना शुरू किया।
उन्होने दोबारा फैशन की दुनिया में 1998 में फेमिना मिस इंडिया की जज के तौर पर कमबैक किया। वे मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी बतौर जज शामिल हो चुकी हैं।

सम्मान/पुरस्कार

  • मिस वर्ल्ड 1966 में

व्यक्तिगत जीवन

उनकी शादी 1971 में हुई। वर्तमान में वे डबलिन, आयरलैंड में अपने एंडोक्राइनोलॉजिस्ट पति डेविड पॉवेलके साथ रहती है। उनके दो बेटे और पाँच पोते-पोतियाँ हैं।
वह एक डॉक्टर के रूप में योग्य होने के लिए पहली मिस वर्ल्ड विजेता बन गई।

व्यवसाय

फरिया का जन्म गोवा में हुआ था मिस मुंबई क्राउन जीतने के बाद, उसने हव्वा की साप्ताहिक मिस इंडिया प्रतियोगिता जीती (वह फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के साथ भ्रमित न होने के कारण, उस वर्ष यस्मीन दाजी द्वारा जीती)।
मिस वर्ल्ड के रूप में उनके एक साल के कार्यकाल के बाद, उन्होंने मॉडलिंग और फिल्मों से इनकार कर दिया और इसके बजाय मेडिकल अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया। रीता फरिया ग्रांट मैडिकल कॉलेज और सर जे। जे। ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल में एक छात्र थीं जहां उन्होंने एम.बी.बी.एस. डिग्री। इसके बाद वह लंदन के किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल, में पढ़ाई करने लगीं। उन्होंने 1 9 71 में अपने संरक्षक डेविड पॉवेल से शादी की और 1 9 73 में, दंपति डबलिन में स्थानांतरित हो गई, जहां उन्होंने अपनी चिकित्सा पद्धति शुरू की।
रीता 1 99 8 में फ़ेमिना मिस इंडिया के एक न्यायाधीश थे, और कुछ मौकों पर मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का न्याय करने के लिए वापस आ गया है। उदाहरण के लिए वह लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड फाइनल में डेमिस रौसोस के साथ एक न्यायाधीश थे, जहां सिंडी ब्रेक्सपियर को मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था।

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

Nice but reeta fariya n apna Taj kyu vapas kiya

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *