SEARCH SOME THING...

बुधवार, 1 नवंबर 2017

2 नवम्बर : आज का इतिहास ( IMPORTANCE OF THE DAY)

इतिहास के पन्‍नों में आज के दिन कई घटनाएं दर्ज हैं जिनमें ये प्रमुख हैं.


1833: समाज सुधारक और होम्‍योपैथ को बढ़ावा देने वाले महेंद्रलाल सरकार का जन्‍म हुआ था.
1834: आज ही के दिन एटलस नाम का जहाज भारतीय मजदूरों को लेकर मॉरिशस पहुंचा था. जिसे वहां अप्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है.
1951: मिस्र में ब्रिटेन के खिलाफ हुए प्रदर्शनों पर काबू पाने के लिए करीब 6 हजार ब्रिटिश सैनिक पहुंचे थे. इसके अलावा बड़ी संख्या में सैनिक मिस्र पहुंचने के रास्ते में थे.
1986: बेरूत में इस्लामी चरमपंथियों के जरिए बंधक बनाए गए एक अमरीकी नागरिक डेविड जैकोब्सन को रिहा कर दिया गया था.
1988: इसराइल में हुए आम चुनावों में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका था और दो प्रमुख पार्टियों में सिर्फ़ एक सीट का अंतर था.

२ नवम्बर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

२ नवंबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का ३०६वाँ (लीप वर्ष मे ३०७वाँ) दिन है। साल मे अभी और ५९ दिन बाकी है।प्रमुख घटनाएँ
1936- बीबीसी ने टेलीविजन सेवा शुरु की थी। यह विश्व की पहली नियमित हाई डिफनिशन सेवा थी। उस वक्त इसकी 200 लाइनें थी। 1964 में इसका नाम बीबीसी वन किया गया। जो आज भी जारी है।
1947- हरक्युलिस नामक संसार का सबसे बड़ा और भारी हवाई जहाज, जिसके पंखों की लंबाई 390 फीट 11 इंच थी, ने अपनी एकमात्र उड़ान भरी। इसके चालक निर्माता और मालिक हाबर्ड ह्यूज थे।

जन्म

  • 1960- अनु मलिकहिंदी फिल्म संगीतकार, प्रसिद्ध फिल्में- पूनमरिफ्यूजी
  • 1965- शाहरुख खानहिंदी फिल्म अभिनेता, प्रमुख फिल्में- कभी हाँ कभी नादिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगेंवीरजाराचक दे इंडियाओम शांति ओम,

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *