SEARCH SOME THING...

रविवार, 29 अक्तूबर 2017

विजेंद्र सिंह (VIJENDRA SINGH ) इंडियन बॉक्सर

विजेंद्र सिंह एक भारतीय ओलम्पिक बॉक्सर हैं।





 प्रष्ठभूमि
विजेंद्र सिंह का जन्म 29 अक्टूबर 1985 को हरियाणा के भिवानी जिले में हुआ था। उनके पिता महिपाल सिंह बेनीवाल हरियाणा रोडवेज़ में बस ड्राईवर हैं।  उनकी माँ एक गृहणी हैं। विजेंद्र एक बेहद ही निम्न मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं।  

पढाई
विजेंद्र सिंह ने अपनी शुरुआती पढाई भिवानी से ही पूरी की है। उन्होंने भिवानी के कॉलेज से स्नातक की पढाई भी समपन्न की है। विजेंद्र सिंह को कॉलेज के दिनों से ही मुक्केबाजी और कुश्ती का शौक था, वह इसकी प्रैक्टिस भिवानी बॉक्सिंग क्लब में करते थे। उन्होंने कोचिंग का प्रशिक्षण भारतीय बॉक्सिंग कोच गुरबक्श सिंह संधू से लिया हैं।

करियर
विजेंद्र सिंह ने अपने कुश्ती करियर में कई बार देश का नाम रोशन किया।  उन्होंने देश के लिए कई सारे पुरुस्कार भी जीते हैं।  विजेंद्र ने अपनी अच्छी पर्सनालिटी के अभिनय में भी अपनी किस्मत आजमाई।  उन्होंने अक्षय कुमार निर्मित फिल्म फग्ली से हिंदी सिनेमा में अभिनय का डेब्यू किया था।  इस फिल्म की पृष्ठकथा चार दोस्तों के ऊपर आधारित थी।  फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर ठीक-ठाक कारोबार किया था। 

विजेन्द्र सिंह

विजेन्द्र सिंह
Vijender.jpg
https://kvskidszone.blogspot.in/2017/10/vijendra-singh.html
विजेन्द्र सिंहजन्म 29 अक्टूबर 1985 (आयु 32)कलुवास (भिवानी से ५ कि.मी.), हरियाणाभारत भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
नागरिकताभारतीय
व्यवसायमुक्केबाजी मध्यम भार श्रेणी
पुरस्कारअर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न, Padma Shri in sports
पुरुष मुक्केबाजी
पदक रिकॉर्ड
Flag of India.svg भारत के प्रत्याशी
ऑलंपिक खेल
कांस्यबीजिंगमध्यम भार श्रेणी
राष्ट्रमंडल खेल
रजत२००६ मेलबर्नवेल्टरवेट
एशियाई खेल
कांस्य२००६ दोहामध्यम भर
विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप
कांस्य२००९ मिलानमध्यम भर
विजेन्द्र सिंह बैनीवाल एक भारतीय पेशेवर मुक्केबाज़ है।

    करियर

    २० अगस्त के दिन कार्लोस गोंगोरा के विरुद्ध कांस्य पदक के लिए प्रदर्शन करते हुए विजेंदर ने बड़ी ही सधी शुरुआत करते हुए ईक्वाडोर के मुक्केबाज़ कार्लोस गोंगोरा को 9-4 से हरा दिया। पहले राउंड में विजेंदर ने सधी हुई मुक्केबाज़ी करते हुए दो अंक जुटाए। दूसरे चक्र में भी वो रुक रुक कर मुक्के लगाते रहे और चार अंक जुटा लिए। तीसरे राउंड में गोंगोरा काफी थके हुए दिखे जिसका फ़ायदा विजेंदर ने उठाया और गोंगोरा को हराने में सफलता प्राप्त की। गोंगोरा को मामूली मुक्केबाज़ नहीं हैं, वे चार बार यूरोपीय चैंपियन रहे हैं। 
    
    लेकिन सेमीफाइनल में वह उजबेकिस्तान के अब्बोस अतोयेफ के हाथों 3-7 से पराजित हो गए। मिडल वेट सेमीफाइनल मुकाबले में हार कर भी विजेंदर ने भारत के लिए इतिहास रच दिया है। पहले राउंड में विजेंदर 1-0 से आगे थे लेकिन पूर्व लाइट हेवीवेट विश्व चैपियन अतोयेफ ने शानदार वापसी करते हुए अगले चक्र में पांच अंक जीते, दूसरे चक्र की समाप्ति पर स्कोर हो गया 5-1 तीसरे और आखिरी चक्र में दोनों मुक्केबाज 2-2 से बराबर रहे लेकिन तीसरे चक्र की टक्कर विजेंदर को मैच जीताने में कामयाब साबित नहीं हुई।[2]

    खेल उपलब्धियाँ

    • विजेन्द्र सिंह ने वर्ष 2004 के एथेंस ओलम्पिक में सर्वप्रथम भाग लिया, किन्तु वह वेल्टर वेट वर्ग में तुर्की के मुस्तफ़ा कारागोलेयू से 20-25 से पराजित हो गये।
    • राष्ट्रमण्डल खेल वर्ष 2006 में इंग्लैंण्ड के नील पिरकिन्स को सेमीफ़ाइनल में पराजित कर फ़ाइनल में प्रवेश किया, किन्तु दक्षिण अफ़्रीका के बोनगानी मविलासी से पराजित हो गए और कांस्य पदक ही जीत सके।
    • दोहा ओलम्पिक खेल वर्ष 2006 में मुक्केबाज़ी मिडिल वेट वर्ग में कज़ाकिस्तान के बख़्तियार अरतायेव से सेमीफ़ाइनल में 24-29 से पराजित होकर कांस्य पदक जीत सके।

    पेशेवर मुक्केबाज़ी रिकॉर्ड

    4 जीत (4 नॉकआउट), 0 हार0 ड्रॉ
    परि.रिकॉर्डप्रतिद्वंदीप्रकारराउंडतारीख़स्थानटिप्पणी
    --TBA--2015-04-30इंग्लैण्ड कॉपर बॉक्स एरेना, लंदन, इंग्लैंड
    जीत4-0हंगरी अलेक्ज़ेंड़र होरवथकेओ32015-03-12इंग्लैण्ड इको एरेना, लिवरपूल, इंग्लैंड
    जीत3-0बुल्गारिया समेट ह्युसिनोवटीकेओ22015-12-19इंग्लैण्ड मैनचेस्टर एरेना, मैनचेस्टर, इंग्लैंड
    जीत2-0इंग्लैण्ड डीन जिलेनकेओ12015-11-07आयरलैंड राष्ट्रीय स्टेडियम, डबलिन, आयरलैंड
    जीत1-0इंग्लैण्ड सनी विटिंगटीकेओ32015-10-10इंग्लैण्ड मैनचेस्टर एरेना, मैनचेस्टर, इंग्लैंडपेशेवर मुक्केबाजी में प्रारंभ
     


    कोई टिप्पणी नहीं:

    YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

    नाम

    ईमेल *

    संदेश *