SEARCH SOME THING...

मंगलवार, 24 अक्तूबर 2017

ऋतिक रोशन जीवनी - Biography of Hrithik Roshan ( एक बॉलीवुड अभिनेता)







  ऋतिक रोशन की जीवनी  ऋतिक रोशन का जन्म 10 January 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया में हुआ था | यह एक Indian film actor और assistant director है, जो Bollywood film Industry के लिए काम करते है | इनकी पहली फिल्म ‘Kaho Naa… Pyaar Hai’, जो साल 2000 में सिनेमाघरों में release हुई और इस फिल्म के लिए इन्हें film fare awards for best actor और filmfare awards for best male debut से भी नवाजा गया | Bollywood film अभिनेता ऋतिक रोशन ने अब तक six film fare awards जीत लिए है |

         ऋतिक रोशन हिंदी फिल्मों के चर्चित अभिनेता हैं. ऋतिक को फिल्म जगत में अच्छे लुक और एक अच्छे डांसर के रूप में जाना जाता है. इन्होंने बाॅलीवुड को कई सफल फिल्में दी. ऋतिक को उनके काम के लिए छह बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. ऋतिक ने बाल कलाकार के रूप में सबसे पहले फिल्म ‘आशा में काम किया. ऋतिक ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘कहो ना प्यार है से की थी. यह फिल्म बाॅक्स आॅफिस पर सुपरहिट साबित हुई, इस फिल्म के लिए इन्हें फिल्मफेयर अवाॅर्ड भी दिया गया. ऋतिक ने ‘कोई मिल गया, ‘क्रिश, ‘मिशन कश्मीर, ‘कभी खुशी कभी गम, ‘लक्ष्य, ‘धूम 2’, ‘जोधा अकबर, ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा और ‘बैंग बैंग जैसी कई फिल्मों में काम किया है.

        रितिक रोशन हिंदी फिल्‍मों के बहुचर्चित अभिनेता हैं। उन्‍होंने बॉलीवुड में कई सफल फिल्‍में दी हैं और अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है। उनका फिल्‍मी करियर सफल रहा है। उन्‍हें 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें भारत के सबसे आर्कषक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है। अभिनय के अलावा रितिक स्‍टेज परफॉर्मर और पार्श्‍व गायक भी हैं। उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सरा‍हा है। वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं। अभिनय के अलावा वे अपने डांस मूव्‍स से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं और बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अच्‍छे डांसर के भी रूप में है।

         सन २००३ में उन्होंने वैज्ञानिक उपन्यासिक फिल्म कोई... मिल गया से अपनी वापसी की, जो की उस वर्ष की अधिक लाभदायक फिल्म माना गया और उन्हें दूसरी बार फिल्मफेयर की अत्युत्तम अभिनेता और उसका प्रथम फिल्म्फेयर का अत्युत्तम अभिनेता (समालोचक) का पुरस्कार मिला। तरन आदर्श ने टिप्पणी दी की " हृतिक रोशन प्रदर्शन पर हावी हो जाते हैं और गजब का प्रदर्शन देते है।

         एक मानसिक रूप से चुनौती दी हुई व्यक्ति की भूमिका कोई आसान कार्य नही है, लेकिन इस अभिनेता ने उसे मनो जिस तरह मछली पानी के भीतर आसानी से जाता है उसी तरह निभाया.उन्होनें शुन्य से सितारा बनने का नियमों को बहुत बेहतरीन ढंग से निभाया.एक अभिनेता के रूप में अपने शानदार प्रदर्शन से सफलता की प्राप्ति कि व उच्च स्थान छु लिए ".

 सन २००४ में फरहान अख्तर का 'लक्ष्य' रोअशन का एक मात्र रिलीज़ था, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई अच्छा प्रभाव नहीं डाला, लेकिन उनका प्रधार्शन को आलोचकों ने प्रशंसा किया।

         रोशन दो साल अभिनय से दूर रहनेके बाद सन २००३ में फिल्म कोई ... मिल गया के श्रेणी जैसा बडे सिथारोवाले फिल्म 'क्रिश, में अभिनय किया जो की सन २००६ के जून में रिलीज़ हुआ। यह फिल्म एक प्रमुख बॉक्स ऑफिस सफलता थी और सन २००६ के सर्वोच्च लाभाधायक फिल्मो मेसे एक थी।उनका सुपर सिथारोवाला भूमिका को सराया गया, जिससे उन्होंने कही समाहरोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेताका पुरस्कार प्राप्त किया। इंडियाऍफ़एम् ने लिखा की " हृथिक को क्रिश का आत्मा कहेना बहुत छोटी बात होगी

 पढ़ाई-

        रितिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई। इसके बाद की पढ़ार्इ के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की। स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए।

शादी-

        उन्‍होंने सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया। इनके दो बच्‍चे हैं- रेहान और रिधान। करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई।

 रितिक रोशन करियर – Hrithik Roshan career

          रितिक ने अक्सर अपने पिता को सहयोग किया है उन्होंने 1980 के दशक में कई फिल्मों में एक बाल अभिनेता के रूप में संक्षिप्तप्रदर्शन किएऔर बाद में अपने पिता की चार फिल्मों पर सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। उनकी पहली प्रमुख भूमिका वाली औरबॉक्स ऑफिस पर सफलता पाने वाली फ़िल्म कहो ना … प्यार है (2000) थीजिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले। 2000 आतंकवादनाटक फिजा में प्रदर्शन और 2001 में फॅमिली फ़िल्म की कभी खुशी कभी गम … उनकी प्रतिष्ठा को बढाती गई लेकिन इसके बाद उन्हेंकई खराब फिल्में मिलीं।

        2003 की विज्ञान कथा फिल्म “कोई … मिल गया”, जिसके लिए रोशन ने दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स को जीतायह उनके करियर मेंएक महत्वपूर्ण मोड़ थावह अपनी अत्यधिक सफल सीक्वेल में भी दिखाई दिएक्रिश (2006) और क्रिश 3 (2013) उन्हें 2006 केसाहसिक फिल्म “धूम 2” में चोर के चित्रण के लिएऐश्वर्या राय के साथ 2008 की ऐतिहासिक “मुगल सम्राट अकबर” के रोमांस में जोधाअकबर और 2010 में फ़िल्म गुजारिश के लिए काफी प्रशंसा मिली। आगे की सफलता 2011 में कटरीना कैफ के साथ फ़िल्म “जिंदगी नामिलेगी दोबारा”, 2012 में प्रियंका चोपड़ा के साथ आयी फिल्म “अग्निपथ” और 2014 के एक्शन कॉमेडी बैंग बैंग के साथ हुई थी।



ऋतिक रोशन की फिल्म
 Hrithik Roshan ने अपने film career में बहुत सारे हिंदी फिल्में की बतौर actor और assistant director के रूप में जैसे खुदगर्ज(1987), किंग अंकल (1993), करण अर्जुन (1995), कोयला (1997), कहो नाप्यार है (2001), फिजा (2000), मिशन काश्मीर (2000),यादें (2001), कभी खुशी कभी गम (2001), आप मुझे अच्छे लगने लगे (2002), मुझसे दोस्ती करोगे (2002), मैं प्रेम की दीवानी हूँ(2003), कोईमिल गया (2003), लक्ष्य (2004), क्रिश (2006), धूम 2 (2006), जोधा अकबर (2008), गुजारिश (2010), जिंदगी नामिलेगी दोबारा (2011), डॉन 2 (2011), अग्निपथ (2012), क्रिश 3 (2013), बैंग बैंग (2014), मोहनजोदड़ो (2016) और काबिल (2017).

कोई टिप्पणी नहीं:

YOU CAN COMMENT/SEND/CONTACT US HERE

नाम

ईमेल *

संदेश *